सीमा की दसवीं की पढ़ाई – Unseen Passage in Hindi

अपठित गद्यांश

अपठित गद्यांश - Class 8,9

Unseen passages in Hindi for Class 5, Class 6, Class 7, Class 8, Class 9, Class 10 with Questions.

निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए-

सीमा की दसवीं की पढ़ाई

सीमा भारत के एक छोटे से गाँव में रहती है। उसके पिता एक किसान हैं। उनकी थोड़ी सी जमीन है जिसमें वह खेती करते हैं और उनकी आय से सीमा का परिवार चलता है। सीमा के तीन छोटे भाई-बहन भी हैं। वे सभी सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं। सरकारी स्कूल उनकेगाँव से दो घंटे की दूरी पर है। वे सभी स्कूल जाने के लिए सुबह-सुबह घर से जल्दी निकल जाते हैं और पैदल चलकर स्कूल जाते हैं। सीमा को पढ़ाई का बहुत शौक है, वह दसवीं कक्षा में पढ़ती है। सीमा अपनी कक्षा में प्रथम आती है। उसके शिक्षक उसे बहुत मानते हैं।





सीमा सिर्फ पढ़ाई ही नहीं करती घर के काम में वह अपनी माँ की मदद भी करती है। जब खेती के काम में उसके पिता को लोगों की जरूरत होती है तब सीमा और उसके भाई-बहन स्कूल नहीं जाते और खेत में दिन भर काम करते हैं। पिछले दो साल से उसके पिताजी को खेती में नुकसान हुआ और वे सीमा को किताबें भी खरीद कर नहीं दे पाए। इस साल सीमा दसवीं कक्षा में आ गई थी। उसके शिक्षक चाहते थे कि वह दसवीं की बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नंबर लेकर आए। सीमा की भी वही इच्छा थी। परंतु उसके पिताजी उसे और आगे पढ़ाना नहीं चाहते थे। वे सोचते थे कि एक लड़की को इतना पढ़ने की क्या जरूरत है। उसे बस घर और खेत के कामों में अपने माता-पिता की मदद करनी चाहिए। सीमा की माँ तो चाहती थी कि सीमा पढ़ाई करे और उसेआगे पढ़ने का मौका मिले। सीमा पिताजी के इस निर्णय बहुत परेशान थी वह दसवीं बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहती थी। उसे जब भी समय मिलता था वह अपनी पढ़ाई किया करती थी।

 




एक दिन सीमा के स्कूल की प्रिंसिपल उसके घर आईं। उन्होंने सीमा के पिताजी से बात की। उन्होंने पिताजी को समझाया कि सीमा बहुत प्रतिभाशाली है अगर उसे बोर्ड की परीक्षा देने का मौका मिलेगा तो वह बहुत अच्छे नंबर ला सकती है। प्रिंसिपल ने बताया कि अच्छा नंबर लाने पर सीमा को आगे की पढ़ाई करने के लिए सरकार की तरफ से पैसा मिलेगा।अभी भी दसवीं की बोर्ड की परीक्षा का खर्च भी स्कूल और सरकार की तरफ से उठाया जाएगा। उनके समझाने पर आखिर सीमा के पिताजी माँ मान गए और सीमा को दसवीं की परीक्षा के लिए मदद करने को तैयार हो गए। अब सीमा भी बहुत खुश थी क्योंकि दसवीं की परीक्षा देने का उसका सपना पूरा होने वाला था।   

प्रश्न

(क) सीमा और उसके परिवार के बारे में बताइए?

(ख) सीमा और उसके भाई-बहन किस स्कूल में पढ़ते थे और कैसे स्कूल जातेथे?

(ग) सीमा पढ़ाई के अलावा भी और कौन-कौन से काम करती थी?

(घ) सीमा की पढ़ाई के बारे में उसके पिताजी के क्या विचार थे?

(ड.) प्रिंसिपल ने सीमा के पिताजी को क्या कहकर समझाया?



अपठित गद्यांश

TIPS & TRICKS

अपठित गद्यांश के

प्रश्नों के उत्तर लिखते समय अपने शब्दों का प्रयोग करें।

प्रश्नों के उत्तर छोटे होने चाहिए और भाषा सरल होनी चाहिए।

गद्यांश को एक से दो बार ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

गद्यांश को दूसरी बार पढ़ने से पहले सभी प्रश्नों को एक बार पढ़ें।

“अपठित गद्यांश नए-नए शब्दों को सीखने, विचारों को व्यक्त करने और शुद्ध वाक्य रचना करने में सहायक होते हैं। ”

HINDI UNSEEN PASSaGES

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *