युवा वर्ग की समस्याएँ – Unseen Passage in Hindi

अपठित गद्यांश

अपठित गद्यांश - Class 9,10

Unseen passages in Hindi for Class 5, Class 6, Class 7, Class 8, Class 9, Class 10 with Questions.

निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए-

युवा वर्ग की समस्याएँ

भारत अभी एक युवा देश माना जा रहा है क्योंकि इसकी 60% से अधिक जनसंख्या अभी युवाओं की है जिनकी आयु 35 वर्ष से कम है। समय और परिस्थिति बदलने के कारण इन युवाओं के सामने भी अलग प्रकार की समस्याएँ या चुनौतियाँ हैं। सबसे पहली और बड़ी चुनौती है सही शिक्षा की। भारत में शिक्षा व्यवस्था में पहले से अधिक सुधारहुआ है परंतु गाँव और शहर में मिलने वाली शिक्षा के स्तर में अभी भी बहुत अंतर है। दूसरा अंतर है अंग्रेजी की शिक्षा का, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले युवाओं को अंग्रेजीभाषा का वह ज्ञान नहीं मिल पता जिससे वह धारा-प्रवाह अंग्रेजी का प्रयोग कर सकें। इसके फलस्वरूप उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात वह पद और कार्य नहीं मिल पाता जिसकी उन्हें चाहत होती है।




युवा वर्ग के सामने आज इंटरनेट और मोबाइल ने अनगिनत रास्ते खोल दिए हैं। परंतु वे जिस पारंपरिक स्कूल और कॉलेज की शिक्षा को प्राप्त करके कार्य क्षेत्र में निकलते हैं वहाँ पर कुशलता और ज्ञान के अभाव में उन्हें मनपसंद कार्य नहीं मिल पाता। वे अपना स्वयं का कार्य आरंभ नहीं कर पाते और ऑफिस से जुड़े किसी न किसी कार्य को करने लगते हैं। युवा वर्ग के सामने एक और समस्या है मानसिक स्थिरता की। आज के युवा को, चाहे वह शहर में हो या गाँव में, इंटरनेट ने पूरी दुनिया हाथ में पकड़ा दी है। कुछ युवा तो इसका सहीउपयोग कर अपने लिए ज्ञान और रोजगार के नए साधन खोल लेते हैं परंतु अधिकतर सोशल मीडिया की नकली दुनिया को असली मानकर राह भटक जाते हैं। 24 घंटों में से नींद के कुछ घंटों को छोड़कर बाकी सभी समय वे अपने फोन या कंप्यूटर से चिपके रहते हैं। उन्हेंइसके द्वारा मिलने वाली बाह्य उत्तेजना की इतनी आदत पड़ जाती है कि उनका मन हमेशा तनाव में ही रहने की कोशिश करता है। उनकी मानसिक स्थिरता और शांति का विकास नहीं हो पाता और वे किसी न किसी प्रकार की उग्रता के शिकार हो जाते हैं।     










इन सब समस्याओं के पश्चात भी आज के युवा में आत्मविश्वास की मात्रा अधिक है। उसे नई-नई तकनीकों का ज्ञान प्राप्त करना पसंद है। आज भारत का युवा अपने जीवन में सफल होने के लिए परिश्रम करने को तैयार है। वह विश्व के युवाओं में अपना स्थान बनाना चाहता है। आज का भारतीय युवा हताश होकर नहीं बैठता वह अपने लिए नए रास्ते तलाशने और न मिलने पर नए रास्ते बनाने में विश्वास करता है। आज का युवा इस पृथ्वी और उसके पर्यावरण के संरक्षण के प्रति संवेदनशील है। वह इस धरती और उसमें रहने वाले जीव-जंतुओं के प्रति अपने दायित्व को समझता है। अतः यह विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि सरकार और लोगों से थोड़ी सी सहायता मिलने से ही वह अपनी चुनौतियों का समाधान निकाल लेगा और एक बेहतर विश्व का निर्माण करेगा।  

प्रश्न

(क) भारत को एक युवा देश क्यों कहा जा रहा है? युवाओं के सामने पहली चुनौती क्या है?

(ख) अंग्रेजी भाषा का ज्ञान कस प्रकार युवाओं के लिए

(ग) युवाओं को अपनी पसंद का कार्य करने का मौका क्यों नहीं मिलता?

(घ) युवाओं में मानसिक स्थिरता का विकास क्यों नहीं हो रहा है?

(ड.) आज के युवा की तीन सकारात्मक विशेषताएँ बताइए?



                 


अपठित गद्यांश

TIPS & TRICKS

अपठित गद्यांश के

प्रश्नों के उत्तर लिखते समय अपने शब्दों का प्रयोग करें।

प्रश्नों के उत्तर छोटे होने चाहिए और भाषा सरल होनी चाहिए।

गद्यांश को एक से दो बार ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

गद्यांश को दूसरी बार पढ़ने से पहले सभी प्रश्नों को एक बार पढ़ें।

“अपठित गद्यांश नए-नए शब्दों को सीखने, विचारों को व्यक्त करने और शुद्ध वाक्य रचना करने में सहायक होते हैं। ”

HINDI UNSEEN PASSaGES

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *